मिशन वर्ल्‍ड कप: …तो इसलिए पंत पर भारी पड़े दिनेश कार्तिक

0
22
photo source: Tiwtter/@malolanr

नई दिल्‍ली। चयन समिति ने विश्‍व कप के लिए टीम इंडिया में ऋषभ पंत की जगह दिनेश कार्तिक को जगह देकर अनुभव को वरीयता दी। महेंद्र सिंह धौनी के साथ दूसरे रिजर्व विकेटकीपर के लिए पंत और कार्तिक के बीच कड़ी स्‍पर्धा मानी जा रही थी। 15 सदस्‍यीय टीम के चयन के समय दोनों खिलाड़ियों के गुणदोषों को बारीकी से ध्‍यान दिया गया होगा। भारत हरहाल में यह विश्‍वकप अपनी झोली में डालना चाहता है। ऐसे में अनुभव भी खास मायने रखता है। कार्तिक का चयन इसी ओर इशारा कर रहा है।

दिल्‍ली के युवा विकेटकीपर बल्‍लेबाज पंत में कई खूबियां है, जिनमें से एक तेजी से रन बटोरना भी है। पंत का बाएं हाथ का विस्‍फोटक बल्‍लेबाज होना भी उनके चयन का दावा मजबूत कर रहा था। ऐसे में सलामी बल्‍लेबाज शिखर धवन के बाद वे मिडल ऑर्डर क्रम में टीम के लिए काफी फायदेमंद माने जा रहे थे। माना जा रहा है कि चयन समिति मिडल ऑर्डर के लिए बाएं हाथ के बल्‍लेबाज चाहती थी, जिसके बाद इंग्‍लैंड दौरे में सुरेश रैना को भी मौका दिया गया था, लेकिन वे इसका फायदा नहीं उठा पाए। पंत शुरू में विकेट के पीछे कुछ खास नहीं कर पाएं थे, परंतु धीरे-धीरे उन्‍होंने अपने खेल में सुधार किया था। ऐसे में उनको वर्ल्‍ड कप के लिए तैयार माना जा रहा था। पंत को 6 नंबर पर बल्‍लेबाजी के उपयुक्‍त माना जा रहा था। पंत में किसी भी गेंदबाजी आक्रमण को ध्‍वस्‍त करने की क्षमता है। इसके अलावा पंत में किसी भी बल्‍लेबाजी क्रम में उतरने की क्षमता है। पंत के पक्ष में भारत के बार टेस्‍ट शतक भी था। पंत ने इस आईपीएल में खेलते हुए अपनी विकेटकीपिंग में काफी सुधार किया है।

वहीं, टीम में चयन पाने वाले दिनेश कार्तिक का अनुभव उनके काफी काम आया। तमिलनाडु के इस विकेटकीपर बल्‍लेबाज की खूबी ये है कि उसने कई मौकों पर मिडल ऑर्डर में खेलते हुए भारतीय टीम को संभाला है और जीत के द्वार पर ले गया। दिनेश कार्तिक ने कई बार अपनी ताबड़तोड़ बल्‍लेबाजी का भी प्रदर्शन किया है। लंबे-लंबे छक्‍के मारने वाले पंत के मुकाबले दिनेश कार्तिक हर परिस्थिति में अपने को बखूबी ढाल लेने के बारे में जाने जाते हैं। विपरित परिस्थितियों में वे छक्‍के की जगह चौके के लिए जगह ढूंढते हैं और मैदानी शॉट खेलने पर ही ध्‍यान देते हुए पिच पर टिके रहते हैं। ये ही बात उनके पक्ष में जाती हुई नजर आती है। दिनेश कार्तिक ने कोलंबो में खेली गई निदाहास ट्रॉफी के फाइनल मैच में भारत को जिताने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई थी। कार्तिक ने बांग्‍लादेश के खिलाफ 8 गेंदों पर नाबाद 29 रन बनाकर पूरे मैच का ही रुख बदल दिया था।

मिशन वर्ल्‍ड कप के लिए टीम का एलान, ये है 15 सदस्‍यीय टीम

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here