ताहिरा कश्यप : ये जैसे कैंसर से लड़ती हैं, हम तो वैसे जिंदगी की मुश्किलों से भी नहीं लड़ते

0
144
ताहिरा ने यह फोटो अपने इंस्टाग्राम एकाउंट पर शेयर किया था.

ताहिरा कश्यप का एक महीने पहले आज ही के दिन जन्मदिन था. यानी 21 जनवरी को. लेकिन उसके बजाय उन्होंने चार फरवरी की तारीख को खुलकर सेलिब्रेट किया. क्यों. क्योंकि इस दिन वल्र्ड कैंसर डे था. उन्होंने इस दिन को अपना दिन बताया था और अपने जैसे अन्य कैंसर पीड़ित लोगों की खैरियत की कामना की थी. उन्होंने इस दिन को प्रेम से गले मिलने के अंदाज में मनाया और अपने जैसे अन्य लोगों से ऐसी ही अपील की. उन्होंने कैंसर पीड़ित दूसरे लोगों से यह भी आग्रह किया कि हम इससे जुड़ी किसी कलंक या वर्जना को नहीं मानें. हम इसको लेकर जागरूकता फैलाएं और खुद से मुहब्बत करें.

35 साल की उम्र में पिछले साल सितंबर में जब ताहिरा कश्यप को ब्रेस्ट कैंसर डिटेक्ट हुआ तो यह उनके व उनके परिवार के लिए सदमा था. लेकिन, जब यह हो गया तो फिर सदमे में रहने से क्या लाभ. इससे आगे की लड़ाई लड़ना ही सबसे सही राह हो सकती थी और इसी को ताहिरा कश्यप ने चुन लिया और उनका पल-पल पर साथ दिया उनके पति ने.


रक्षा बंधन के मौके पर ताहिरा के बच्चे.

ताहिरा अभिनेता आयुष्मान खुराना की पत्नी हैं, दो बच्चों की मां हैं. उनका एक खुशहाल परिवार है. ताहिरा की पहचान सिर्फ अपने पति की पहचान से नत्थी की हुई नहीं है. वे अपने आप में एक मुकम्मल व स्थापित शख्सियत हैं.

पंजाब के मोहाली में स्कूलिंग करने वाली ताहिरा कश्यप ने चंडीगढ में पंजाब यूनिवर्सिटी से आगे की शिक्षा पायी. वे मास कम्युनिकेशन में मास्टर डिग्री धारी हैं. पत्रकारिता की पढाई उनके शौक से भी जुड़ा है.

वे एक लेखिका हैं, प्रोफेसर हैं और थियेटर डायरेक्टर हैं. वे मुंबई के मिठीभाई काॅलेज में असिस्टेंट प्रोफेसर रही हैं और कुछ दूसरे काॅलेजों में भी उन्होंने पढाया है. यह बहुआयामी प्रतिभा उनकी क्षमता के बारे में बताने के लिए काफी है. उन्होंने अपने उपान्यास के साथ लेखन की शुरुआत की.

ताहिरा ने अपने ब्वाॅयफ्रेंड आयुष्मान खुराना के साथ लंबे रिलेशनशिप के बाद 2011 में शादी की थी और इनके विराजवीर व वरुष्का नाम के दो बच्चे हैं.

सितंबर में ताहिरा ने खुद सोशल मीडिया पर बताया था कि उनके दायें ब्रेस्ट में कैंसर सेल मिले हैं. इसके इलाज के लिए वे अमेरिका भी गयीं. उनकी किमोथैरेपी भी हुई. इस संघर्ष में उनके पति ने पूरा साथ दिया. बाद के दिनों में आयुष्मान खुराना ने बताया था कि इलाज के बाद वे अब ठीक हैं.


ताहिरा कश्यप ने अपना यह फोटो कैंसर डे के मौके पर लोगों को जागरूक करने व हिम्मत देने के लिए इंस्टाग्राम एकाउंट पर शेयर किया था.

ताहिरा कैंसर से आज भी लड़ रही हैं. वे कैंसर के खिलाफ विभिन्न माध्यमों से जागरूकता फैलाती हैं. उन्होंने कैंसर डे के मौके पर लोगों को जागरूक करने के लिए अपना बैक साइड फोटो इंस्टाग्राम एकाउंट पर शेयर किया और उनकी पीठ पर आपरेशन के निशान साफ दिख रहे हैं.

ताहिरा से हम लड़ना सीख सकते हैं, जूझने की कला जान सकते हैं. मुश्किलों को भी हौसला कैसे बुलंद रखा जाये यह भी जान सकते हैं. ताहिरा को हमारी ओर से स्वस्थ्य जीवन की कामना और हां एक बात और वे यूं ही लोगों को जागरूक करती रहें.


पति आयुष्मान के साथ ताहिरा कश्यप. सभी फोटो का स्रोत : ताहिरा का इंस्टाग्राम एकाउंट.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here