पद्मा लक्ष्मी ने लिखा सेल्फ नोट, शो में खोले जीवन के कई परत

0
16
photo source: today.com

सुपर माॅडल और टाॅप सेफ पद्मा लक्ष्मी ने अपने निजी जीवन के कई परत खुद के लिए लिखे एक नोट में खोले हैं. उन्होंने सीबीएस न्यूज के शो में इस पर बात भी की है. यह नोट उन्होंने खुद की पांच साल की अवस्था के लिए लिखा है, जब उनके माता-पिता उन्हें दक्षिण भारत से लेकर अमेरिका आ गये. उन्होंने भारत से अमेरिका में अपने परिवार के विस्थापन की कहानी, यौन हिंसा, खुद के साथ हुए रेप सहित कई बातें साझा की. उन्होंने बताया कि वे दक्षिण भारत के एक परिवार में पैदा हुईं और फिर अमेरिका में आ कर वे लोग बस गये. पद्मा लक्ष्मी ने बताया कि वे उन्होंने क्लार्क यूनवर्सिटी में शिक्षा पायी और फिर थियेटर आर्टिस्ट और फिर सुपर माॅडल बन गयीं. पद्मा लक्ष्मी ने यहां से लेकर वर्तमान में संयुक्त राष्ट्र संघ के गुडविल एंबेसेडर बनने तक का सफर साझा किया है.


पद्मा लक्ष्मी ने अपने इस किशोरावस्था से वयस्कता तक की अवस्था गहरी चुनौतियों का सामने करने के बारे में बताया है. पद्मा ने बताया कि सात वर्ष की उम्र में उनके साथ यौन दुव्र्यवहार किया गया और फिर 16 साल की उम्र में ब्वाॅयफ्रेंड ने रेप किया.

उन्होंने लिखा है कि अमेरिका जहां कई भूरे व काले चेहरे हैं, लेकिन आप हमेशा वहां स्वयं को एक बाहरी व्यक्ति महसूस करते हैं. आप वहां दूसरों के द्वारा सेट किये गये मानक में फिट बैठने की कोशिश करते हैं. जब पहली बार यूरोप जाते हैं तो सब ठीक है.

पद्मा लक्ष्मी ने लिखा कि आपकी आवाज उन लोगों द्वारा नहीं सुनी जाएगी जो आपको प्यार व रक्षा करने वाले हैं. आपके साथ सात साल की उम्र में छेड़छाड़ होती है आप इसे बताने के लिए शब्दों का उपयोग करेंगे लेकिन उसका कोई फर्क नहीं पड़ेगा. 16 साल की उम्र में आपका बलात्कार किया जाएगा, लेकिन आपकी आवाज चुप करा दी जाएगी. आप खुली आवाज में सांस लेना चाहेंगी और ऐसा चाहेंगी कि जैसे कुछ हुआ ही नहीं. हालांकि आप अपने अंदर ही अंदर दर्द महसूस कर रही हैं.

 

View this post on Instagram

 

Seeking asylum is NOT a crime ❌ @aclu_nationwide #immigration

A post shared by Padma Lakshmi (@padmalakshmi) on


वे आगे लिखती हैं आप अपने कंफर्ट के लिए खाना बनाती हैं वास्तव में रसोई घर हमेशा आपके लिए खुशहाल जगह रही है. आपका वास्तविक कैरियर दुनिया को स्वाद चखाने का होगा. आप भोजन के बारे में विभिन्न तरह की किताबें लिखेंगी और आपके पास दुनिया भर के टीवी शो होंगे. और, एक ऐसा शो जिसे टाॅप शेफ कहा जाता है और अमेरिकी लोगों का भोजन के बारे में सोचने का तरीका बदल देगा. आपको अपने जीवन के मूल्यों का अहसास होने लगता है.

पद्मा लिखती हैं कि जीवन की राह पर अभी आपको और धक्के खाने हैं. गर्भाशय विकार आपके जीवन को प्रभावित करता है. फिर एक डाॅक्टर आपको बचाता व प्रेरित करता है. वह आपको अपने शब्दों का उपयोग करने को प्रोत्साहित करेगा. यहां से आप महिला स्वास्थ्य फाउंडेशन शुरू करेंगे और इस बीमारी के बारे में दुनिया को जागरूक करेंगे. जब आपका दर्द ठीक हो जाता है तो आप समझने लगती हैं कि आपकी आवाज मायने रखती है.

पद्मा लक्ष्मी लिखती हैं कि आप एक मां होंगी और आपके हृदय में खुशी फूटेगी. फिर आप शांति आखिरकार शांति को जान जाएंगे. वे लिखती हैं यात्रा लंबी लगती है लेकिन वह अभी शुरू हुई और आखिरकार सब ठीक हो जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here