सात समंदर पार : 26 साल बाद भी कायम है इस गाने की धमक

0
26

करीब 26 साल पहले एक फिल्म आयी थी – विश्वात्मा. फिल्म ज्यादा नहीं चली लेकिन फिल्म का एक गाना इतना मशहूर हुआ कि आज भी इस गाने की चमक फीकी नहीं पड़ रही है. शायद ही कोई शादी, पार्टी या जश्न का मौका हो, जहां यह गाना नहीं बजता हो. इस गाने में दिव्या भारती के डांस ने वह मादकता घोल दी है कि लोगों के जेहन से उतरने का नाम ही नहीं लेता. विश्वात्मा दिव्या भारती की पहली हिंदी फिल्म थी.


इसे बॉलीवुड के सबसे सफलतम म्यूजिक ट्रैक में से एक गिना जाता है. गाने का म्यूजिक वीजू शाह ने तैयार किया था. वीजू शाह ने मोहरा और त्रिदेव जैसे फिल्मों में भी संगीत दिया. खासतौर से इस गाने में डिस्को का प्रभाव है, गाने का म्यूजिक हॉलीवुड ‘पेट शॉप ब्वॉज के हार्ट’ गाने से प्रेरित है जो 1988 में आयी थी.

सात समंदर पार को साधना सरगम ने गाया था. जबकि इसे आनंद बख्शी ने लिखे थे. फिल्मांकन में दिव्या भारती का सेंशनल डांस है और इस गाने के पिक्चराइजेशन में सन्नी देओल, गुलशन ग्रोवर, चंकी पांडेय और नसीरूद्दीन शाह के भी दृश्य हैं. इस गाने की शूटिंग केन्या के नैरोबी शहर के एक क्लब में हुई थी. चूंकि पूरा गाना का म्यूजिक डिस्को वाला था. इसलिए आज भी इस गाने को डिस्को में बजाया जाता है. साधना सरगम के सुंदर आवाज और दिव्या भारती की डांस ने इस गीत को अमरता प्रदान कर दी. दिव्या सफेद ड्रेस और सफेद इयररिंग पहनी एक क्लब में डांस करती है.

कुछ गीत ऐसे होते हैं जिनसे अभिनेत्रियों की पहचान जुड़ जाती है. श्रीदेवी के लिए वह गाना – मिस्टर इंडिया का बिजली गिराने मैं तो आई, हवाई – हवाई …. दिव्या भारती की करियर के लिए सात समंदर पार तेरे पीछे – पीछे गाने की वही अहमियत है.

निर्माता साजिद नाडियावाला ने इस गाने का इस्तेमाल किक फिल्म में किया है. उन्होंने इसके अधिकार डेढ़ करोड़ में खरीदा था ताकि अपनी पहली पत्नी दिव्या भारती के याद में इसका इस्तेमाल कर सके.

वीजू शाह ने कम ही म्यूजिक दिये लेकिन वह आज भी काफी लोकप्रिय हुए. उनकी गिनती बहुत तेजी से उभरते संगीतकारों में होने लगी. वीजू शाह मशहूर संगीतकार कल्याण जी के बेटे ( कल्याण जी आनंज जी मशहूर जोड़ी) हैं. हालांकि एक वक्त के बाद उनपर अंग्रेजी गानों के म्यूजिक का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करने का आरोप लगने लगा.

!!पवन कुमार पाण्डेय !!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here