90 साल बाद नया अवतार टाइटेनिक-2 पूरा करेगा अधूरा सपना

0
91
Titanic-2. Photo Source - Bluestarline.com.au

टाइटेनिक जहाज के अनेक किस्से हैं. लोग नौ दशक बाद भी इसकी चर्चा करते हैं कि वह जहाज कितना खूबसूरत था, कितना खास था और कैसे वह डूब गया. फिर दो दशक पहले आयी टाइटेनिक फिल्म की लव स्टोरी ने इस जहाज की याद को दुनिया भर के लोगों दिमाग में एक फिल्मी शक्ल दे दी. पर, अब टाइटेनिक एक बार फिर हकीकत बनने जा रही है. इसे टाइटेनिक – 2 नाम दिया जाएगा और यह जहाज उसी रास्ते से गुजरेगी जिस रास्ते से टाइटेनिक गुजरते हुए 1912 में समुद्र में डूब गयी थी. टाइटेनिक – 2 2022 में अटलांटिक सागर में अपनी यात्रा पर निकलेगी.

टाइटेनिक की दुखांत को खुशनुमा याद में तब्दील करने की पूरी तैयारी की गयी है, इसलिए इस बार टाइटेनिक 2 में न सिर्फ सुरक्षा के पूरे बंदोबस्त होंगे बल्कि यादों को ताजा करने के लिए यात्रियों व क्रू मेंबर की संख्या भी 90 साल पहले जैसी ही होगी. टाइटेनिक की ही तरह टाइटेनिक 2 पर 2400 यात्री सवार होंगे और इसके क्रू में 900 मेंबर होंगे. ईश्वर से कामना और 90 सालों में हुई तेज वैज्ञानिक तरक्की के आधार पर हम उम्मीद कर सकते हैं कि इस बार की यात्रा खुशनुमा सफर के रूप में इतिहास में दर्ज होगी.

इतनी तरक्की के बाद भी पुरानी याद को ताजा करने के लिए जहाज का आउटफीट पुराने जैसा होगा. केबिन ले आउट बिल्कुल 90 साल पहले जैसा होगा, हालांकि उसमें आधुनिक सिक्यूरिटी फीचर्स होंगे. इसमें अधिक लाइफबोट, मोडर्न नेवीगेशन और रडार इक्यूपमेंट होंगे. ताकि संभावित बर्फबारी को पहले से ही अच्छी तरह देखा जा सके.

टाइटेनिक 2 जहाज को चीन में आस्ट्रेलिया बेस्ड कंपनी ब्लू स्टार लाइन द्वारा बनाया जा रहा है. इस प्रोजेक्ट पर लंबे समय तक आर्थिक विवाद भी रहा. इस महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट की कीमत करीब 500 मिलियन डाॅलर आएगी. टाइटेनिक 2 अपनी जलयात्रा दुबई से आरंभ करेगा और इंग्लैंड के साउथएंपटन हाते हुए न्यूयार्क की यात्रा करेगा. इस जहाज में टिकट की श्रेणी भी पहले जहाज की तरह प्रथम, द्वितीय व तृतीय श्रेणी की होगी.

उल्लेखनीय है कि 1912 में टाइटेनिक जहाज दुर्घटना में 1500 से अधिक लोग मरे थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here