सर्वेश शशि : 27 साल का एक योगी एंटरप्रेन्योर जो लोगों को खुशियां बांटकर करोड़ों कमाता है

0
46
सर्वेश शशि.

 

सर्वेश शशि कौन हैं?  तो हम आपको एक सामान्य सा परिचय बताते हैं – वे एक योगी एंटरप्रेन्योर हैं, जिन्हें यह शगल युवावस्था में लगा और 27 साल की उम्र में उन्होंने इसका करोड़ों का कारोबार खड़ा कर लिया. वे क्रिकेट भी खेलते थे और परिवार का बड़ा कारोबार भी उन्हें परंपरागत रूप से मिला था, लेकिन दोनों को छोड़ कर वे योगी बन गए और योग कारोबारी भी. बकायदा उनकी योगा कंपनी और ब्रांड है.

सर्वेश शशि चेन्नई के एक कारोबारी के बेटे जरूर हैं, लेकिन उनके परिवारिक बिजनेस का योग, फिटनेस, वेलनेस से कोई नाता नहीं था. उनका परिवार जमे जमाये परंपरागत कारोबार में है. पर, सर्वेश को यह लगा कि उनके लिए योग का कारोबार ही सही रहेगा. उन्होंने महसूस किया कि यह भविष्य का व्यापार है. उनके योगा-फिटनेस के बिजनेस पर अलग-अलग तरह के कारोबार व एंटरप्रेन्योरशिप पर स्टोरी लिखने वाली दुनिया भर में मशहूर Forbes पत्रिका ने भी स्टोरी लिखी.

सर्वेश जब 17 साल के थे, तो उनके पिता शशि कुमार ने उन्हें योग क्लास ज्वाइन करने के लिए प्रेरित किया. इसके लिए उन्होंने उनका योग क्लास में नामांकन भी करा दिया, पर सर्वेश ने इसे तब ठीक से अटेंड ही नहीं कर सके. लेकिन, बाद में यही योगा उनका पैशन व प्रोफेशन बन गया. आज सर्वेश के भारत के 41 शहरों में 72 योगा स्टूडियो हैं, जिसका नाम जोरबा है. जोरबा एक ग्रीक शब्द है जिसका अर्थ होता है – हर दिन पूर्णता से जीयो. उनके योगा स्टूडियो में 25 तरह के योग सिखाये जाते हैं, जिनमें डांस व एक्वा योगा तक शामिल हैं. उनके स्टूडियो में 128 ट्रेनर काम करते हैं जो विविध प्रकार का योग सीखाने में माहिर हैं. योग के साथ उनका लग्जरी स्पा का भी कारोबार है.


मलाइका अरोड़ा को योग की ट्रेनिंग देते सर्वेश शशि. तसवीर: मलाइका के इंस्टाग्राम एकाउंट से.

सर्वेश के पिता शशि कुमार सवारी ग्रुप के चेयरमैन हैं, जो एफएमसीजी, रियल एस्टेट, मछली निर्यात व टेक्सटाइल का कारोबार करता है. परिवार के पारिवारिक कारोबार से इतर सर्वेश के पिता ने उन्हें हमेशा एंटरप्रोन्योरशिप के लिए सपोर्ट किया. हालांकि जब वे 21 साल की उम्र के थे तो उनके पिता ने चाहा था कि वे परिवार का कारोबार संभाल लें, लेकिन उन्होंने इसमें रुचि नहीं दिखायी.

सर्वेश चेन्नई को लोयला काॅलेज के ड्राप आउट हैं, जहां उनका एडमिशन तो कराया गया था लेकिन उन्होंने पढाई में कोई रुचि नहीं ली.

Forbes पत्रिका ने उनके एंटरप्रेन्योरशिप पर लिखा – सर्वेश शशि का अपना जीवन इस अवधारणा का प्रमाण है कि तनावपूर्ण वातावरण में रहने वाले लोगों के लिए योग एक अच्छा बाजार हो सकता है, अगर उसकी अच्छी पैकेजिंग व मार्केटिंग की जाये तो.

दरअसल, मौजूदा दौर में कामकाजी तनाव, घरेलू परेशानियां व खान-पान व पर्यावरणीय प्रदूषण लोगों को तेजी से योग व फिटनेस की ओर आकर्षित कर रहा है. सर्वेश खुद मानते हैं कि हमारे देश में 50 करोड़ लोग 30 साल से कम उम्र के हैं, जिनका योग व वेलनेस की ओर तेजी से झुकाव हो रहा है.

सर्वेश यह भी जानते हैं कि इस बिजनेस को कैसे सफल बनाया जाये. उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा था कि अगर मैं 18 साल के किसी लड़के को हठयोग करने कहूं तो वह मुझ पर गुस्सा जाएगा, लेकिन अगर मैं उसे पानी में एमी जैक्सन के साथ पैडलबोट योग करने कहूंगा तो उसके लिए यह मजेदार होगा और इसके लिए तैयार हो जाएगा.

ट्रेनिंग लेतीं एमी जैक्सन.

सर्वेश एक अच्छे क्रिकेटर भी रहे हैं. पर, खुद उनके अनुसार, वे योग सीखने से पहले गुस्सैल और घमंडी किस्म के इंसान थे. उन्होंने विजयेंद्र नामक योगा टीचर से योग सीखा जिन्हें वह अपना मेंटर व जीवन बदलने वाला शख्स मानते हैं. वे सम्मान व प्रेम से विजयेंद्र को गुरुजी कहते हैं. सर्वेश आज बाॅलीवुड सेलिब्रिटी के पसंदीदा योगा ट्रेनर हैं. वे कई बड़े स्टार को योग की ट्रेनिंग दे चुके हैं.

कर्ज लेकर शुरू किया योग का कारोबार

अमीर पिता का पुत्र होने के कारण एकबारगी लोग यह सोच सकते हैं कि सर्वेश ने पिता से पैसे लेकर अपने योग स्टूडियो खोला होगा. पर, उन्होंने पिता से एक रुपये नहीं लिया. उन्होंने चेन्नई में अपना पहला योग स्टूडियो खोलने के लिए 16 लाख रुपये बाजार से कर्ज लिया और उनके गुरुजी ने भी अपनी ओर से इसमें एक लाख रुपये लगाया. यह 2014 की बात है. चेन्नई के माउंट रोड में एक वेयरहाउस में पहला योगा स्टूडियो खुला. यह प्रयोग सफल रहा और चार महीने बाद उन्होंने एक और योग स्टूडियो खोल दिया. उन्होंने अपने कारोबार को आगे बढाने में इन्वेस्टमेंट एडवाइजी फर्म की मदद ली.

एक बार एक बिजनेस अखबार में जब उनके पिता ने फ्लिपकार्ट के वेल्यूशन के बारे में आर्टिकल पढा तो वे आश्चर्यचकित रहे गये. उन्होंने अपने बेटे को इस बात के लिए प्रोत्साहित किया कि वे इन्हीं वजहों से योगा बिजनेस के लिए उनकी कंपनी व उनका नाम ऐसे आर्टिकल में देखना चाहेंगे. बाद में उन्होंने फंड जुटाने के लिए तलवालकर जिम को 50 प्रतिशत हिस्सेदारी अपनी कंपनी की बेच दी. यह सौदा दो मिलियन डाॅलर में हुआ. अब इन लोगों ने देश भर में जल्द 200 योग स्टूडियो का विस्तार करने का लक्ष्य रखा है.


योग क्लास में सर्वेश शशि. फोटो उनके इंस्टाग्राम एकाउंट से.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here