राजनाथ सिंह ने दाखिल किया नामांकन, विपक्ष नहीं उतार पाया है उम्मीदवार

0
0

लखनऊ : गृहमंत्री राजनाथ सिंह लखनऊ संसदीय सीट से आज नामांकन दाखिल कर दिया. पर्चा भरने से पहले राजनाथ सिंह ने हनुमान मंदिर में दर्शन के बाद उन्होंने एक शिवजी के मंदिर में जल अभिषेक किया. इसके बाद लखनऊ शहर में रोड शो किया. इस रोड शो में भाजपा के कई नेता भी शामिल हुए.

इस बीच राजनाथ के खिलाफ विपक्ष कोई उम्मीदवार नहीं उतार पायी है. 2014 में कांग्रेस ने रीता बहुगुणा जोशी को उम्मीदवार बनाया था. गौरतलब है कि इस सीट से पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जीतते आये हैं.

नामांकन से पूर्व राजनाथ सिंह ने कहा कि पूरे देश में मोदी लहर है. मैं 10 राज्यों में चुनाव प्रचार करने गया था. राजनाथ के साथ ही मोहनलालगंज संसदीय सीट से भाजपा उम्मीदवार कौशल किशोर ने भी नामंकन किया.

जदयू महासचिव केसी त्यागी भी थे मौजूद
लखनऊ में जदयू के नेता केसी त्यागी भी मौजूद थे. केसी त्यागी ने कहा कि गाजियाबाद की जनता चाहती थी कि राजनाथ प्रत्याशी हो. राजनाथ सिंह में किसान नेता चौधरी चरण सिंह की छवि दिखती है. चौधरी चरण सिंह राजनाथ सिंह को मात्र 25 साल की उम्र में टिकट देना चाहते थे लेकिन इसके लिए राजनारायण तैयार नहीं हुए.

राजनाथ सिंह के खिलाफ कांग्रेस इन नामों पर कर रही है विचार
राजनाथ सिंह के खिलाफ कांग्रेस पहले जितिन प्रसाद को उतारने का मूड बना रही थी. इसके बाद राजपाल यादव, आचार्य प्रमोद कृष्णन और शत्रुघ्न सिन्हा की पत्नी पूनम सिन्हा का भी नाम आ रहा था लेकिन अभी तक कुछ भी तय नहीं हो पाया है.

फिजिक्स के लेक्चरर से की थी करियर की शुरुआत
राजनाथ सिंह ने फिजिक्स की लेक्चरर से करियर की शुरुआत की थी. मात्र 13 साल की उम्र में संघ से जुड़ने वाले राजनाथ का जन्म यूपी के चंदोली जिले में हुई थी. 24 साल की उम्र में वह जिलाध्यक्ष बने. 2000 में वह यूपी के मुख्यमंत्री बने. 2003 में एनडीए की सरकार में वह कृषि मंत्री बने. 2004 में भाजपा लोकसभा चुनाव हार गयी और सत्ता से बाहर हो गयी. भाजपा का यह संकट का दौर था. प्रमोद महाजन की हत्या हो चुकी थी और आडवाणी जिन्ना विवाद में त्यागपत्र दे चुके थे. 2005 में राजनाथ सिंह अध्यक्ष बने और 2009 तक रहे. फिर बीजेपी के अध्यक्ष नितिन गड़करी बने, भ्रष्टाचार के आरोप के बाद गडकरी को अध्यक्ष पद छोड़ना पड़ा तो राजनाथ फिर से अध्यक्ष बन गये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here