न्यूजीलैंड की दो मसजिदों में अंधाधुंध फायरिंग, 49 की मौत, बांग्लादेशी टीम का दौरा रद्द

0
19

न्यूजीलैंड के मसजिद हमले में मृतकों की संख्या बढकर 49 हो गयी है. न्यूजीलैंड के पुलिस कमिश्नर माइक बुस ने कहा है कि दो मसजिदों पर हुए हमले में 49 लोगों की मौत हो गयी.

हमला शुक्रवार को तब हुआ जब बांग्लादेशी क्रिकेटर नमाज अता करने गये
हमलावर आस्ट्रेलिया का एक व्यक्ति था, जो हथियार से लैस होकर पहुंचा था

 

पुलिस ने मसजिद फायरिंग मामले में तीन महिलाओं एवं एक पुरुष को गिरफ्तार किया है

हमलावर काले कपड़े में आया था

न्यूज एजेंसी एएफपी ने न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री के हवाले से खबर दी है कि मसजिद में हुई गोलीबारी में मरने वालों की संख्या 40 हो गयी है.

इस घटना के बाद बांग्लादेशी टीम का दौरा रद्द कर दिया गया है.

विलिंगटन (न्यूजीलैंड) : न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च की दो मसजिदों में 50 राउंड की फायरिंग में  49 लोगों की मौत हो गयी. न्यूज एजेंसी एएफपी ने न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री के हवाले से पहले खबर आयी कि इस हमले में 40 लोगों की मौत हो गयी. हालांकि बाद में न्यूजीलैंड पुलिस के अनुसार, मृतकों की संख्या 49 हो गयी है.  क्राइस्टचर्च दक्षिणी द्वीप में स्थित है और यह देश की राजधानी से करीब 300 किलोमीटर दूर है. न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री Jacinda Ardern ने इसे देश का सबसे काला दिन बताया है. यह हमला ऐसे वक्त हुआ जब बांग्लादेश की क्रिकेट टीम नमाज अता करने आयी थी. फायरिंग के दौरान पूरी टीम ने पार्क के रास्ते भागकर जान बचायी. न्यूजीलैंड में मसजिदों के दरवाजे बंद रखने का आदेश दिया गया है.

एक प्रत्यदर्शी ने बताया कि जिस समय फायरिंग की गयी उस समय वहां करीब 20 लोग मौजूद थे, जिसमें कई की मौत हो गयी जबकि कुछ जीवित बच गये. वहीं, एक व्यक्ति ने कहा कि हमले के वक्त 50 लोग बिल्डिंग के अंदर थे.

मसजिद में फायरिंग के एक प्रत्यक्षदर्शी इदरीश खैरुद्दीन (14 साल) ने बताया कि जैसे ही नमाज शुरू हुई, वैसे मैंने फायरिंग की आवाज सुनी. पहले मुझे लगा कि कुछ निर्माण कार्य चल रहा है. उसी की आवाज है, लेकिन थोड़ी देर बाद लोग भाग रहे थे और चिल्ला रहे थे. हिलमॉर्टन हाई स्कूल में पढ़ने वाले इदरीश ने बताया कि उसके चाचा तमीजी को भी गोली लगी. जब फायरिंग हो रही थी, तब वह दरवाजे के पास बैठा था. मैं चुपके से हागले पार्क में भागने में कामयाब हुआ. इदरीस और उसके चाचा दोनों मलेशियाई हैं और क्राइस्टचर्च के रहने वाले थे.

न्यूजीलैंड की मीडिया के मुताबिक, क्राइस्टचर्च की मसजिदों में फायरिंग का बंदूकधारी ने 17 मिनट तक लाइव वीडियो बनाया. बंदूकधारी की पहचान ब्रेंटन टैरंट के रूप में हुई है. 28 वर्षीय ब्रेंटन टैरंट ऑस्ट्रेलिया का रहने वाला है. बंदूकधारी ने पहले डीन एवेन्यू में अल नूर मसजिद के पास अपनी कार पार्क की. इसके बाद उसने बंदूक निकाला और मसजिद में घुसते ही अंधाधुंध फायरिंग करने लगा. बताया जा रहा है कि वह आर्मी ड्रेस पहना था और उसने करीब दो मैगजीन फायरिंग की. उसकी गाड़ी में कई और हथियार पड़े हुए थे.

बांग्लादेश टीम यहां टेस्ट मैच खेलने आयी है, जो शनिवार को होना है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here