देशभर में आतिशबाजी के साथ नववर्ष का आगाज

0
10
न्यूजीलैंड की राजधानी ऑकलैंड में यूं की जा रही आतिशबाजी।

नई दिल्‍ली। पूरे भारत में आतिशबाजी के साथ नए साल का आगाज हो गया। घड़ी में जैसे ही 12 बजे लोग एक दूसरे को बधाईयां देते हुए नए साल के जश्‍न में डूब गए। भले ही भारत में अब नए साल का जश्न शुरू हुआ, लेकिन दुनिया के कई देशों में फहले ही इसका आगाज हो चुका है। न्यूजीलैंड में लोग भारतीय समय अनुसार शाम को ही नए साल के जश्न में डूब चुके थे। दुनिया के इस हिस्से में लोगों ने एक-दूसरे को बधाइयां देनी शुरू भी कर दी थी।

भारतीय समय के मुताबिक शाम 4.30 बजे न्यूजीलैंड में ज्योही घड़ी ने रात के बारह बजाए और इसके बाद का वक्त नये साल का था। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया और जापान में भी भारत के पहले नये साल का जश्न मनाया जाएगा। हम आपको बता दें कि न्यूजीलैंड का टाइम जोन भारत से 7.30 घंटे पहले चलता है। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में जश्न की पूरी तैयारी है। वहां के हार्बर ब्रिज, हांगकांग में जबरदस्त आतिशबाजी की जाती है। सिडनी में भी नये साल का जश्न मनाया जा रहा है। वहां हर साल जबरदस्त आतिशबाजी की जाती है।

अपने-अपने तरीके से चीन, अमेरिका, दुबई में भी नए साल के स्वागत की पुरजोर तैयारी है। अमेरिका के न्यूयार्क में भी टाइम्स स्क्वायर पर लोगों की भारी भीड़ जुटती है। यहां सबसे बड़ा आकर्षण का केंद्र होता है बॉल ड्राप इवेंट। यह बेहद परंपरागत उत्सव है, जो न्यूयार्क में हर साल मनाया जाता है। इससे लोग अपनी घड़ियों का मिलान करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here