भारतीय वायुसेना को मिला घातक और आधुनिक हेलीकॉप्टर ‘अपाचे’

0
4

भारतीय वायुसेना के बेड़े में अब अपाचे हेलीकॉप्टर शामिल हो गया है. इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि इस हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल लादेन को मारने के लिए किया गया था. अमेरिकी कंपनी बोइंग निर्मित AH-64E अपाचे अटैक हेलिकॉप्टदर दुनिया के सबसे आधुनिक और घातक हेलिकॉप्ट र माने जाते हैं. भारतीय वायुसेना ने 22 ऐसे हेलीकॉप्टर खरीदे हैं.

अपाचे की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें नाइट विजन सिस्टम है. आमतौर पर यूएस आर्मी इसका इस्तेमाल एडवांस्ड अटैक के लिए करती है. हालांकि अब तक यह चुनिंदा देशों के पास ही है. इनमें नीदरलैंड, सिंगापुर, यूएस, ग्रीस और जापान शामिल है. अमेरिका ने इसका इस्तेमाल इराक और अफगानिस्तान में व्यापक पैमाने पर किया है.

जरायल भी लेबनान और गाजा पट्टी में अपने सैन्य ऑपरेशनों में इसी अटैक हेलिकॉप्टर का इस्तेमाल करता रहा है. मेरिका के अलावा इजरायल, इजिप्ट और नीदरलैंड की सेनाएं भी इस अपाचे अटैक हेलिकॉप्टर का इस्तेमाल करती हैं. अपाचे हेलिकॉप्टर का सबसे क्रांतिकारी फीचर है इसका हेल्मेट माउंटेड डिस्प्ले, इंटिग्रेटेड हेलमेट और डिस्प्ले साइटिंग सिस्टम (Integrated Helmet and Display Sighting System), जिसकी मदद से पायलट हेलिकॉप्टर में लगी ऑटोमैटिक M230 चेन गन को अपने दुश्मन पर टारगेट कर सकता है.

भारत ने इसके लिए अमेरिका से 2008 में ही डील कर लिया था. 2014 में भारत के रक्षा मंत्रालय ने इसकी स्वीकृति दे दी थी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here