सुबह की अच्छी शुरुआत कैसे तय करती है आपके दिन की क्वालिटी

0
0
coreymondello.com

जब आप सुबह सोकर उठते हैं तो उस वक्त ही तय होता है कि आपका दिन कैसे गुजरने वाला है. आप सोच रहे होंगे यह कैसे संभव है. सारा दिन बाकी है. लेकिन सच्चाई में अगर आप रात को गहरी नींद नहीं लिये हो तो दिन में आप ताजगी महसूस नहीं करते हैं.

ऊर्जावान महसूस करने के लिए रात की अच्छी नींद की जरूरत बढ़ जाती है. अगर आपके मन में सक्रियता और शरीर में ऊर्जा नहीं रहेगी तो आप फिर क्या कर पाइयेगा. संभव है आपके पास जो काम है उसे भी आप सही से निपटा नहीं पायेंगे. ऐसी परिस्थिति में आपके लिए एक ही रास्ता बच जाता है कि आप अपने आप को अनुशासित रखे. बेशक काम करते – करते इंसान को बोरियत महसूस होती है. ऐसे समय में आपको मनोरंजन की जरूरत पड़ती हैं. इस मनोरंजन के लिए आप गाने सुन सकते हैं या कोई हॉबी को पूरा कर अपनी मानसिक थकान को दूर कर सकते हैं. हर किसी की एक अलग हॉबी होती है. वह हॉबी जो उसे रोजमर्रे की काम से अलग कर राहत देता है.

पूर्व राष्ट्रपति एपीजे कलाम एक वैज्ञानिक थे लेकिन वह खाली समय में वीणा बजाते थे. आप दोनों चीजों की तुलना करे तो बिलकुल अलग है. कोई – कोई इंसान अपनी हॉबी को विकसित करता है तो कोई उस ओर ज्यादा ध्यान नहीं देता है लेकिन सच्चाई यह है कि हमें अपने जीवन में इस तरह के कुछ हॉबीज की जरूरत पड़ती ही है. ताकि हम रिलेक्स महसूस कर सकें.

सच पूछा जाये तो इंसान को अपनी एक अलग दुनिया बनानी पड़ती है. ऐसी दुनिया जिसमें सिर्फ आप हो और आपका संसार हो. आपको खुश रहना है और अपने काम को एन्जवॉय करते हुए खुश रहना है. खुश रहना भी एक आदत है और यह कई छोटी – छोटी चीजों पर निर्भर करता है. आप अपने जीवन को जितना संगठित रखेंगे वह उतना ही आपके नियंत्रण में होगा. बेतरतीब होगा तो फिर आपके नियंत्रण से बाहर हो जायेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here