पांचवें चरण की सबसे अमीर उम्मीदवार हैं शत्रुघ्न की पत्नी पूनम, अमीरों में झारखंड से भी एक नाम

0
4

 

नयी दिल्ली : लोकसभा चुनाव के पांचवे चरण में सोमवार को 51 सीटों पर मतदान हैं. इस चरण की सीटें सात राज्यों में फैली हैं, जिसमें उत्तरप्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल व झारखंड जैसे राज्य शामिल हैं. इस चरण में 674 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें अमेठी से राहुल गांधी व स्मृति ईरानी, रायबरेली से सोनिया गांधी जैसे दिग्गज शामिल हैं. लेकिन, तमाम दिग्गज नेताओं के बीच इस चुनाव में एक नयी उम्मीदवार सबसे धनी प्रत्याशी हैं. ये हैं लखनऊ से समाजवादी पार्टी की उम्मीदवार पूनम सिन्हा. पूनम सिन्हा कांग्रेस नेता व फिल्म स्टार शत्रुघ्न सिन्हा की पत्नी हैं.

चुनावी हलफनामे के अनुसार, पूनम सिन्हा के पास 193 करोड़ रुपये की संपत्ति है. वहीं, दूसरे नंबर पर इस चरण के सबसे अमीर प्रत्याशी हैं शिवपाल यादव की पार्टी प्रगतिशील समाजवादी पार्टी लोहिया के टिकट पर उत्तरप्रदेश के सीतापुर से चुनाव में उतरे विजय कुमार सिन्हा. विजय कुमार सिन्हा केे हलफनामे के अनुसार, उनके पास 177 करोड़ रुपये की संपत्ति है.

तीसरे नंबर पर इस चरण में सबसे धनी उम्मीदवार हैं झारखंड की हजारीबाग सीट से भाजपा प्रत्याशी व केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा. जयंत सिन्हा के पास 77 करोड़ रुपये की संपत्ति है.

वहीं, इस चरण के तीन ऐसे उम्मीदवार हैं जिन्होंने स्वयं के पास शून्य संपत्ति बतायी है. इसमें मध्यप्रदेश के टिकगढ से मध्यप्रदेश जन विकास पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे नारायण दास जाटव का नाम शामिल है. राजस्थान के दौसा से पीपुल्स पार्टी आफ इंडिया डेमोक्रेटिक के टिकट पर चुनाव लड़ रहे रिंकू कुमार मीणा ने एक हजार रुपये मूल्य की संपत्ति अपने हलफनामे में बतायी है.

Hazaribagh in Jharkhand

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here