लोकसभा चुनाव : छठे चरण में 63.43 प्रतिशत मतदान, उत्तरप्रदेश में सबसे कम वोटिंग

0
14
हरियाणा में 104 साल की एक बुजुर्ग महिला को वोटिंग के लिए ले जाते परिजन. ANI Photo.

  

आठ बजे तक के आंकड़ों के अनुसार, छठे चरण में राज्यवार वोट प्रतिशत निम्न प्रकार से रहा है. सात राज्यों की 59 सीटों पर औसत 62.27 प्रतिशत मतदान हुआ है. हालांकि अंतिम आंकड़े आने पर इसमें सुधार संभव है. फिलहाल ये आंकड़े देखें :

पश्चिम बंगाल: 80.16 प्रतिशत
दिल्ली: 58.01 प्रतिशत
हरियाणा: 65.48 प्रतिशत
उत्तरप्रदेश: 54.24 प्रतिशत
बिहार: 59.29 प्रतिशत
झारखंड: 64.50 प्रतिशत
मध्यप्रदेश: 62.06 प्रतिशत

चार बजे तक का वोटिंग प्रतिशत इस ट्वीट में जानें :

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने भी वोट दिया.

लोकसभा चुनाव के छठे चरण में दोपहर तीन बजे तक कुल 46.52 प्रतिशत वोट पड़े. सबसे अधिक पश्चिम बंगाल में 63.09 प्रतिशत, दिल्ली में 36.73 प्रतिशत, हरियाणा में 47.57 प्रतिशत, उत्तरप्रदेश में 40.96 प्रतिशत, बिहार में 43.86 प्रतिशत, झारखंड में 54.09 प्रतिशत और मध्यप्रदेश में 48.53 प्रतिशत वोट पड़े.

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए दोपहर 12 बजे तक 25.13 प्रतिशत वोट पड़े. पश्चिम बंगाल में सबसे अधिक 38.26 प्रतिशत, दिल्ली में 19.55 प्रतिशत, हरियाणा में 23.26, उत्तरप्रदेश में 21.75 प्रतिशत, बिहार में 20.70, झारखंड में 31.27 प्रतिशत, मध्यप्रदेश में 28.25 प्रतिशत वोट पड़े हैं.

 


आज सीपीएम के पूर्व महासचिव प्रकाश करात भी दिल्ली के संचार भवन स्थित बूथ पर मतदान के लिए पहुंचे. प्रकाश करात यूपीए वन के समय सोनिया गांधी के बाद राजनीति के सबसे ताकवर शख्स थे. यहां तक कि मनमोहन सरकार बहुमत के लिए उन पर निर्भर थी. तब वाम मोर्चा के 50 से अधिक सांसदों के समर्थन से यूपीए सरकार चल रही थी.

पश्चिम बंगाल बांकुड़ा में भाजपा एवं तृणमूल कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हुई है. बूथ नंबर 254 पर यह झड़प हुई है. भाजपा ने टीएमसी पर गड़बड़ी करने का आरोप लगाया और उसके बाद दोनों पक्ष भीड़ गए. पुलिस ने मामले में हस्तक्षेप किया.

विपक्ष की सबसे बड़ी नेता व यूपीए की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने निर्माण भवन स्थित पोलिंग बूथ पर जाकर मतदान किया. उनके साथ दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष शीला दीक्षित भी दिखीं.

कांग्रेस नेता व हरियाणा के पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने अपने परिवार के साथ सेनीपत में वोट दिया.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज एवं कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने दिल्ली में अपने-अपने बूथ पर मतदान किया.

 

सुबह नौ बजे तक वोटिंग प्रतिशत

बिहार में 9.03 प्रतिशत
हरियाणा में 3.74 प्रतिशत
मध्यप्रदेश में 4.01 प्रतिशत
उत्तरप्रदेश में 6.86 प्रतिशत
पश्चिम बंगाल में 6.58 प्रतिशत
झारखंड में 12.45 प्रतिशत
दिल्ली में 3.74 प्रतिशत

यानी पहले दो घंटे में झारखंड वोटिंग प्रतिशत में सभी राज्यों से आगे निकल गया. आम तौर पर पश्चिम बंगाल का वोटिंग प्रतिशत अधिक रहा करता है.

 

दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित ने भी निजामुद्दीन इस्ट स्थित बूथ पर मतदान किया है. वे उत्तर पूर्व दिल्ली से चुनाव मैदान में हैं और उनका सीधा मुकाबला भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष व सीटिंग एमपी मनोज तिवारी से है.

नयी दिल्ली : सात राज्यों की 59 लोकसभा सीटों पर आज सुबह सात बजे से वोटिंग शुरू हो गयी है. यह लोकसभा चुनाव 2019 का छठा चरण है और इसके बाद एक और चरण 19 मई को होगा व उसमें भी 59 सीटों पर मतदान होगा. छठे चरण में उत्तरप्रदेश, पश्चिम बंगाल, बिहार, मध्यप्रदेश, हरियाणा, झारखंड एवं दिल्ली की सीटों पर मतदान हो रहा है. मतदान सामान्यतः शाम छह बजे तक चलेगा, लेकिन सुरक्षा कारणों से कुछ सीटों व क्षेत्र व बूथ विशेष पर मतदान का समय कम हो सकता है.

इस चरण में उत्तरप्रदेश की 14 सीटों पर, हरियाणा की सभी 10 सीटों पर, बिहार, मध्यप्रदेश एवं पश्चिम बंगाल की आठ-आठ सीटों पर, दिल्ली की सभी सात सीटों पर, झारखंड की चार सीटों पर मतदान हो रहा है. इस चरण में केंद्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह, कांग्रेस के कद्दावर नेता दिग्विजय सिंह, ज्योतिरादित्य सिंधिया, अखिलेश यादव, साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर, शीला दीक्षित, मनोज तिवारी, भूपेंद्र सिंह हुड्डा, बाॅक्सर विजेंद्र कुमार, केंद्रीय मंत्री आरके सिंह, क्रिकेटर गौतम गंभीर जैसे दिग्गजों के भाग्य का फैसला होना है.


विराट कोहली ने किया मतदान

लोकसभा चुनाव में सुबह से ही पोंिलंग बूथों पर वोटरों की लंबी कतार दिख रही है. हरियाणा के गुरुग्राम में पिनक्रिस्ट स्कूल स्थ्ति पोलिंग बूथ पर भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली ने सुबह-सुबह मतदान किया है. विराट कोहली ने लाइन में लग कर वोट किया. वहीं, भाजपा नेता व दिग्विजय सिंह के खिलाफ भोपाल से चुनाव लड़ रही साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने मध्यप्रदेश में मतदान किया है.

झारखंड में फस्र्ट टाइम वोटर रीता कुमारी ने वोट किया है. वे आम आदमी हैं लेकिन पहली बार वोट करने की वजह से खास हैं.

दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर में क्रिकेटर गौतम गंभीर ने वोट किया है. वे भाजपा के टिकट पर पूर्वी दिल्ली से आम आदमी पार्टी कीे आतिशी एवं कांग्रेस के अरविंद सिंह लवली से मुकाबला कर रहे हैं.

प्रयागराज में यूपी सरकार के वरिष्ठ मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने मतदान किया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here