Ind vs Aus: पिछले दो मैचों में बनी थी हार का सबब, क्‍या इस बार टीम इंडिया ले पाएगी सही निर्णय

0
10
photo source: Twitter/@bcci

नई दिल्‍ली। दिल्‍ली के फिरोजशाह कोटला मैदान में आज होने वाले अंतिम और निर्णायक मुकाबले में जो भी टीम जीतेगी श्रृंखला उसके नाम हो जाएगी। इस मैच को जीतने के लिए दोनों टीमें अपना पूरा जोर लगा देंगी। परंतु दोनों टीम की हार-जीत में एक निर्णायक भूमिका दिल्‍ली का मौसम भी निभा सकता है। इसमें एक महत्‍वपूर्ण कारक ओस भी हो सकता है। रांची और मोहली में खेले गए पिछले दो मैचों में आस्‍ट्रेलिया ने जबरदस्‍त वापसी की थी। इसके पीछे भारतीय टीम का वहां के मौसम का सही आंकलन नहीं कर पाना था। भारतीय टीम ओस को लेकर सही निर्णय ले पाईं और मैच हार गई। पांच एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला में भारत ने पहले दो मैच जीते थे उसके बाद के दोनों मैच उसने गंवा दिए थे।

दिल्‍ली के आसमान में आज सुबह से बादल नजर आ रहे हैं। जिससे बारिश के आसार भी बनते नजर आ रहे हैं। खेल शुरू होने तक दिल्‍ली के मौसम का मिजाज कैसा रहेगा अभी कुछ कहा नहीं जा सकता है। दिल्‍ली में सोमवार और मंगलवार को ओस पड़ी थी। यदि यही हाल आज भी रहता है तो बाद में गेंदबाजी करने वाली टीम को काफी मुश्‍किलों का सामना करना पड़ सकता है। हवा थमने से ओस बैठ जाएगी, जिससे गेंदबाजों को गेंद पकड़ने में दिक्‍कतों का सामना करना पड़ेगा। ऐसे में इस फैक्‍टर को नजरअंदाज करना किसी भी टीम के लिए भारी पड़ सकता है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार डीडीसीए की पिच और ग्राउंड कमेटी के अनुसार शाम सात बजे के आसपास मैदान पर ओस गिरनी शुरू हो सकती है। वहीं, मौसम विभाग के अनुसार आज धुंध रह सकती है। ऐसे में टॉस बहुत महत्‍वपूर्ण रहेगा और इसे जीतने वाली टीम की प्राथमिकता पहले गेंदबाजी के लिए रहेगी। वहीं, टीम का सही संयोजन भी बहुत महत्‍वपूर्ण होगा। इसी को ध्‍यान रखते हुए भारतीय और आस्‍ट्रेलिया टीम ने कल मैदान का मुआयना किया और ग्राउंड स्‍टाफ से बातचीत की। पिच उम्‍मीद के मुताबिक धीमी और टर्न लेने वाली हो सकती है। ऐसे में भारत यदि टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय करता है तो कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल मैच में निर्णायक भूमिका निभा सकते हैं।

IND vs AUS: धवन के शतक भारी पड़े हैंड्सकॉम्ब, भारत को हरा बराबरी पर पहुंचा आस्‍ट्रेलिया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here