Ind vs Aus: पुजारा के शतक और मयंक के अर्द्धशतक की मदद से भारत मजबूत स्थिति में

0
10
photo source: Twitter/@bcci

नई दिल्‍ली। सि‍डनी में खेले जा रहे अंतिम टेस्‍ट मैच में चेतेश्‍वर पुजारा के शानदार नाबाद 130 रन की पारी के दम पर भारत 4 विकेट के नुकसान पर 303 रन बनाकर मजबूत स्थिति में पहुंच गया है। पहले दिन का खेल खत्‍म होने तक पुजारा 39 रन पर खेल रहे हनुमा विहारी के साथ पांचवें विकेट के लिए 75 रन जोड़ चुके हैं। सलामी बल्‍लेबाज मयंक अग्रवाल ने एक बार फिर बेहतरीन खेल दिखाते हुए अपने करियर का दूसरा अर्द्धशतक जड़ा। भारत चार टेस्‍ट मैचों की श्रृंखला में 2-1 से आगे है। आस्‍ट्रेलिया इस मैच को जीत कर हरहाल में श्रृंखला को बराबरी पर समाप्‍त करने की कोशिश करेगा। वहीं, मैच ड्रा रहने की स्थिति में या मेहमान टीम के पक्ष में जाने पर आस्‍ट्रेलियाई धरती पर पहली टेस्‍ट श्रृंखला जीत कर भारत इतिहास रच देगा।

सस्‍ते में आउट हुए राहुल, मयंक-पुजारा में शतकीय साझेदारी
भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का निर्णय लिया। मेहमान टीम की सलामी जोड़ी एक बार फिर विफल रही। पारी के दूसरे ओवर की तीसरी गेंद पर जोश हेजलवुड ने सलामी बल्‍लेबाजा लोकेश राहुल को शॉन मार्श के हाथों स्लिप पर लपकवाया। राहुल ने अपनी 6 गेंदों की पारी में दो चौकों की मदद से 9 रन बनाए। जिस समय राहुल आउट हुए उस समय स्‍कोर बोर्ड पर 10 रन टंगे हुए थे। इसके बाद मैदान में उतरे चेतेश्‍वर पुजारा ने एक बार फिर शानदार खेल का नजारा पेश किया। पुजारा ने सलामी बल्‍लेबाज मयंक अग्रवाल के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 116 रन जोड़े। मयंक अग्रवाल ने इस दौरान 96वें गेदों पर अपना शानदार अर्द्धशतक पूरा किया। मयंक नाथन लियोन का शिकार बने। आउट होने से पहले मयंक ने नाथन की गेंद पर दो शानदार छक्‍के भी जड़े। मयंक को लांग ऑफ पर मिशेल स्‍टॉर्क ने लपका। मयंक ने अपनी 112 गेंदों की पारी में 2 छक्‍के और 7 चौकों की मदद से 77 रन बनाए।

पुजारा का शतक, विराट-रहाणे पवेलियन लौटे
तीसरे विकेट के लिए कप्‍तान विराट कोहली और पुजारा के बीच 54 रन की साझेदारी हुई। इस जोड़ी को हेजलवुड ने तोड़ा। विराट ने गेंद को पुल करने का प्रयास किया और विकेटकीपर टिम पेन ने उन्‍हें लपक लिया। विराट ने 59 गेंदों पर 4 चौकों की मदद से 23 रन बनाए। विराट के जाने के बाद अंजिक्‍य रहाणे भी बड़ी पारी ने खेल पाए। उप कप्‍तान रहाणे को स्‍टॉर्क ने पवेलियन वापस भेजा। स्‍टॉर्क के शानदार बाउंसर पर रहाणे लाइन से हट नहीं पाए और गेंद उनके दस्‍ताने को छुते हुए विकेट के पीछे टिम पेन के सुरक्षित हाथों में चली गई। रहाणे ने 55 गेंदों की पारी में एक चौके की मदद से 18 रन बनाए। एक छोर को संभाले हुए पुजारा ने 199वीं गेंद पर अपना शतक पूरा किया। पुजारा को ये 18वां टेस्‍ट शतक है। रहाणे के बाद मैदान पर उतरे हनुमा विहारी ने तेजी से रन बटोरे। उन्‍होंने दिन का खेल खत्‍म होने तक 58 गेंदों पर शानदार 4 चौकों की मदद से 39 बना लिए हैं।

इसे भी पढ़े- Ind vs Aus: बुमराह के झटकों से बैकफुट पर आस्‍ट्रेलिया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here