IND vs AUS: धवन के शतक भारी पड़े हैंड्सकॉम्ब, भारत को हरा बराबरी पर पहुंचा आस्‍ट्रेलिया

0
15
photos source: Twitter/@cricketcomau

मोहली। यहां खेले गए चौथे एक दिवसीय मैच में शिखर धवन के शतक पर पीटर हैंड्सकॉम्ब भारी पड़े और आस्‍ट्रेलिया भारत को चार विकेट से हराकर श्रृंखला में बराबरी पर पहुंच गया है। भारत ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए आस्‍ट्रेलिया के सामने 359 का लक्ष्‍य रखा। आस्‍ट्रेलिया ने इस लक्ष्‍य को 47.5 ओवर में ही 6 विकेट खो कर पा लिया। इस जीत के साथ पांच एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला में आस्‍ट्रेलिया 2-2 की बराबरी पर पहुंच गया है। अब दोनों टीमों की नजरें 13 मार्च को दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान में होने वाले अंतिम एकदिवसीय मैच पर होगी। इस मैच को जीतने के लिए दोनों टीम पुरजोर लगाएंगी।

भारत की शानदार शुरूआत
पहले बल्‍लेबाजी के लिए मैदान में उतरी भारतीय टीम ने अपने सलामी बल्‍लेबाजों के दम पर पहले विकेट के लिए 193 की अटूट साझेदारी की। शिखर धवन अपने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 143 रन जड़े। धवन ने 115 गेंदों की पारी में 3 छक्‍के और 18 चौके मारे। अंतरराष्‍ट्रीय एक दिवसीय मैच में धवन का यह अब तक सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोर है। धवन के जोड़ीदार रोहित शर्मा ने भी उम्‍दा पारी खेली और वे मात्र 5 रन से अपने शतक से चूक गए। रोहित ने 92 गेंदों की पारी में 2 छक्‍के और 7 चौकों की मदद से 95 रन बनाए। भारत के स्‍कोर 193 रन पर रोहित के आउट होने के बाद धवन ने दूसरे विकेट के लिए लोकेश राहुल के साथ 61 रन जोड़े। दूसरे विकेट के रूप में धवन जब पवेलियन वापस लौटे तो मेजबान टीम के स्‍कोर बोर्ड पर 254 रन टंगे हुए थे।

photos source: Twitter/@cricketcomau

पिछले मैच में शानदार शतक जड़ने वाले कप्‍तान विराट कोहली ने यहां पर निराश किया। 7 रन पर खेल रहे विराट को रिचर्ड्सन ने विकेट के पीछे एलेक्‍स कैरी के हाथों लपकवाया। लोकेश राहुल ने 31 गेंदों पर 1 चौके की मदद से 36 रन बनाकर पवेलियन वापस लौटे। राहुल तीसरे नंबर पर बल्‍लेबाजी के लिए उतरे थे। अंतिम पांच ओवरों में भारत ने नौ की औसत से 45 रन तो जोड़े, परंतु अपने 5 विकेट भी गंवा दिए। 24 गेंदों पर एक छक्‍के और 4 चौकों की मदद से 36 रन बनाने वाले विकेटकीपर ऋषभ पंत 46वें ओवर की तीसरी गेंद पर पैट कमिंस ने पवेलियन भेजा। 10 रन पर खेल रहे केदार जाधव को कमिंस ने रिचर्ड्सन के हाथों लपकवाया। रिचर्ड्सन ने 1 रन पर खेल रहे भुवनेश्‍वर कुमार को विकेट के पीछे लपकवाया। अंतिम ओवर की तीसरी गेंद पर विजय शंकर भी पवेलियन लौट गए। विजय शंकर ने 15 गेंदों पर 1 चौके और 2 छक्‍कों की मदद 26 रन बनाए। इसी ओवर में कमिंस ने अपनी गेंद पर युजवेंद्र चहल को लपका। चहल खाता भी नहीं खोल पाए। भारत ने निर्धारित ओवरों में 9 विकेट खोकर 358 रन बनाए।

खराब शुरूआत के बाद संभाला आस्‍ट्रेलिया
लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी कंगारू टीम की शुरूआत अच्‍छी नहीं रही। मेहमान टीम के 12 रन के स्‍कोर पर 2 विकेट गिर गए। कप्‍तान आरोन फिंच बिना खाता खोले पहले ही ओवर की चौथी गेंद पर भुवनेश्‍वर कुमार का शिकार बने। कुमार ने आरोन को क्‍लीन बोल्‍ड किया। शॉन मार्श का बल्‍ला भी नहीं चला और जसप्रीत बुमराह ने चौथे ओवर की तीसरी में उनकी गिल्लियां बिखेर दी। मार्श मात्र 6 रन ही बना पाए। मेहमान की लड़खड़ाती पारी को पीटर हैंड्सकॉम्ब और उस्मान ख्वाजा की जोड़ी ने संभाला। दोनों जब पवेलियन वापस लौटे तब तक वे तीसरे विकेट के लिए 192 रन की साझेदारी कर अपनी टीम की जीत की नींव डाल चुके थे। ख्‍वाजा 9 रन से शतक बनाने में चूक गए। बुमराह का शिकार बने ख्‍वाजा ने 99 गेंदों पर 7 चौकों की मदद से शानदार 91 रन बनाए। ग्लेन मैक्सवेल बड़ी पारी नहीं खेल पाए और 23 रन बनाकर पवेलियन लौटे। 271 रन पर पांचवें विकेट के रूप में आउट होने से पहले पीटर ने अपने एकदिवसीय मैच का पहला शतक जड़ा। पीटर ने 105 गेंदों की पारी में 3 छक्‍के और 8 चौकों की मदद से शानदार 117 रन बनाए। पीटर के आउट होने के बाद छठे नंबर पर बल्लेबाजी करने मैदान में उतरे एश्‍टन टर्नर ने शानदार खेल का प्रदर्शन किया और टीम को जीत दिलवा दी। टर्नर ने एलेक्‍स कैरी के साथ छठे विकेट के लिए 86 रन की ताबड़तोड़ साझेदारी की। 15 गेंदों पर 2 चौकों की मदद से 21 रन बनाने वाले कैरी बुमराह का शिकार बने। 48वें ओवर की चौथी गेंद पर जब कैरी आउट हुए तब आस्‍ट्रेलिया को जीत के लिए 2 रन की दरकरार थी। आस्‍ट्रेलिया ने अगली ही गेंद पर मैच को जीत कर श्रृंखला में बराबरी कर ली। मैन ऑफ मैच टर्नर ने 43 गेंदों में 6 छक्‍के और 5 चौकों की मदद से तेजतर्रार नाबाद 84 रनों की पारी खेली। आस्‍ट्रेलिया ने 47.5 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 359 रन बनाए।

Ind vs Aus: काम नहीं आया कोहली का ‘विराट’ शतक, आस्‍ट्रेलिया ने 32 रन से हराया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here