ICC World Cup 2019: धवन-कोहली के बाद बुमराह-भुवनेश्वर के दम पर भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 36 रन से हराया

0
14
photo source: Twitter/@bcci

लंदन। विश्‍वकप-2019 में आज ओवल में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए मुकाबले में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करते हुए मैन आफ द मैच शिखर धवन के शानदार शतक और रो‍हित शर्मा व कप्‍तान विराट कोहली के अर्द्धशतकों की मदद से पांच विकेट के नुकसान पर 352 रन बनाए। 353 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी ऑस्‍ट्रेलिया टीम निर्धारित ओवर में सभी विकेट खोकर 316 रन ही बना सकी। इस मैच में दोनों ही टीमें बिना किसी बदलाव के उतरी थी। इससे पहले ऑस्‍ट्रेलिया ने अपने पहले दो मुकाबले जीत थे। जबकि भारत ने दक्षिण अफ्रीका को अपने मुकाबले में हराया था।

शानदार शुरुआत
टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम को सलामी जोड़ी ने शानदार शुरुआत दिलवाई। पहले दस ओवर में सधा हुआ खेलने के बाद शिखर धवन और रोहित शर्मा ने खुलकर हाथ खोले। पहले शिखर धवन ने 53 गेंदों पर अपना शानदार अर्द्धशतक जड़ा। इसके बाद रोहित ने भी अपना अर्द्धशतक पूरा किया। नाथन कूल्टर नाइल ने 23 ओवर की तीसरी गेंद पर खतरनाक होती जा रही इस जोड़ी को तोड़ा। नाथन ने 70 गेंदों पर 3 चौकों और एक छक्‍के की मदद से शानदार 57 रन बनाने वाले रोहित को विकेट के पीछे एलेक्स कैरी के हाथों लपकवाया। भारत का पहला विकेट 127 रन पर गिरा।

रोहित के आउट होने के बाद कप्‍तान विराट कोहली मैदान पर उतरे हैं। उन्‍होंने धवन का बखूबी साथ दिया। इस दौरान शिखर धवन ने 95 गेंदों पर अपना शानदार शतक पूरा किया। 37 ओवर की अंतिम गेंद पर दोनों की जोड़ी को मिशेल स्टार्क ने तोड़ा। धवन 109 गेंदों पर 16 चौकों के साथ शानदार 117 रन बनाकर आउट हुए। उस समय भारत का स्‍कोर दो विकेट के नुकसान पर 220 रन हो गया। दूसरे छोर पर कोहली 43 गेंदों पर 3 चौकों की मदद से 40 रन बनाकर खेल रहे थे।

इस बीच, कप्‍तान विराट कोहली ने भी 55 गेंदों पर अपना शानदार अर्द्धशतक पूरा किया। उनका साथ देने के लिए आए हार्दिक पांड्या ने तेजी से खेलते हुए 27 गेंदो पर 3 छक्‍कों और चार चौकों की मदद से 48 रन बनाए। वे अपने अर्द्धशतक से दो रन से चूक गए। उन्‍हें पैंट कमिंस ने एरोन फिंच के हाथों कैच आउट करवाया। भारत का चौथा विकेट 338 रन पर गिरा। महेंद्र सिंह धौनी 14 गेंदों पर 3 चौकों और एक छक्‍के की मदद से 27 रन बनाए। मैच के आखिरी ओवर की पहली ही गेंद पर धौनी को मार्कस ने अपनी ही गेंद पर लपका। इसके बाद इसी ओवर की पांचवीं गेंद पर कोहली भी मार्कस का शिकार बने। कोहली ने 77 गेंदों पर चार चौकों और दो छक्‍कों की मदद से 82 रन की शानदार पारी खेली। कोहली को पैट ने लपका। लोकेश राहुल ने 3 गेंदों पर एक छक्‍के और एक चौके की मदद से 11 रन बनाए।

जीत में नहीं बदल सकी सधी शुरुआत
बड़े लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी कंगारू टीम की शुरूआत सधी हुई रही। डेविड वॉर्नर और आरोन फिंच की जोड़ी ने कोई बड़ा जोखिम उठाने का प्रयास नहीं किया। ये जोड़ी 14 ओवर की पहली गेंद पर आरोन फिंच के रन आउट होने से टूटी। उस समय कंगारू टीम का स्‍कोर 61 रन था। आरोन ने 35 गेंदों पर 3 चौकों और एक छक्‍के की मदद से 36 रन बनाए। इसके बाद डेविड का साथ देने आए स्मिथ ने दूसरे छोर पर रनों की गति को बढ़ाया। पिच पर संभल कर खेल रहे डेविड को युजेंवद्र चहल ने 34 ओवर की चौथी गेंद पर आउट किया। डेविड ने 83 गेंदों पर 5 चौकों की मदद से 56 रन बनाए। दूसरे विकेट के लिए दोनों ने 72 रन की साझेदारी की।

दबाव के बीच उस्मान ख्वाजा ने स्मिथ के साथ रन गति को बढ़ाने का प्रयास किया। ख्वाजा ने कुछ शॉट खेलकर रनगति बढ़ाई लेकिनन जसप्रीत बुमराह ने उन्हें क्‍लीन बोल्‍ड कर पवेलियन की राह दिखाई। पारी के 40 ओवर में भुवनेश्वर कुमार ने स्मिथ और स्टॉयनिस (0) को आउट कर कंगारू टीम को दोहरा झटका दिया। स्‍टॉ‍यनिस तो खाता भी नहीं खोल पाए। स्मिथ ने 70 गेंदों पर पांच चौकों और एक छक्‍के की मदद से 69 रन बनाए। ग्लेन मैक्सवेल ने 14 गेंदों पर 28 रन बनाकर मैच में वापसी की कोशिश की परंतु चहल ने उसकी पारी का अंत कर दिया। नाबाद रहे विकेटकीपर बल्लेबाज एलेक्स कैरी ने तेजी से खेलते हुए अपना अर्द्धशतक पूरा किया। उनकी 35 गेंदों पर 55 रन की पारी भी टीम के काम नहीं आई। उन्‍होंने अपनी पारी में 1 छक्‍का और 5 चौके मारे। कैरी का साथ पुच्‍छले बल्‍लेबाज नहीं दे पाए और ऑस्‍ट्रेलियाई पारी 50 ओवर में 316 रन पर सिमट गई। भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार ने 3-3 विकेट झटके। वहीं, स्पिनर युजवेंद्र चहल को 2 विकेट मिले। ऑस्‍ट्रेलिया के दो बल्‍लेबाज रन आउट हुए।

टीम इंडिया: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, केएल राहुल, एमएस धोनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, हार्दिक पंड्या, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह

ऑस्ट्रेलिया: आरोन फिंच (कप्तान), डेविड वॉर्नर, उस्मान ख्वाजा, स्टीव स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टॉयनिस, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), नाथन कूल्टर नाइल, पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, एडम जांपा

ICC World Cup 2019: रोमांचक होगा विजयी रथ पर सवार ऑस्ट्रेलिया और विराट सेना के बीच मुकाबला

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here