ICC World Cup 2019: भारत का विजयी आगाज, साउथ अफ्रीका को 6 विकेट से हराया

0
10
photo source: Twitter/@bcci

साउथैम्पटन। भारत ने विश्‍वकप के सफर की शुरुआत साउथ अफ्रीका पर 6 विकेट से विजय प्राप्‍त करके की। साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का निर्णय लिया और वह निर्धारित 50 ओवर में नौ विकेट खोकर महज 227 रन ही बना पाई। भारतीय गेंदबाजों ने साउथ अफ्रीकी बल्‍लेबाजों को खुलकर खेलने का मौका नहीं दिया। इसके बाद 228 रनों के लक्ष्य का पीछा करने भारतीय टीम ने रोहित शर्मा के शानदार नाबाद शतक की बदौलत 47.3 ओवर में 4 विकेट खोकर 230 रन बनाकर प्राप्‍त कर लिया।

टॉस जीतकर बल्‍लेबाजी के लिए मैदान पर उतरी साउथ अफ्रीका की टीम को मैच के चौथे ओवर की दूसरी गेंद पर पहला झटका हाशिम अमला के रूप में लगा है। भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने इस सलामी बल्‍लेबाज को आउट किया। साउथ अफ्रीका ने इससे पहले खेले गए दोनों मैचों में टॉस जीतने के बाद क्षेत्ररक्षण का फैसला लिया था। परंतु कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने भारत के खिलाफ टॉस जीत कर पहले बल्‍लेबाजी का निर्णय लिया। साउथ अफ्रीका की टीम एक और अतिरिक्त स्पिनर के साथ खेल रही है। इस विश्‍व कप में साउथ अफ्रीका का अभी तक सफर अच्‍छा नहीं रहा है। पहले ही मैच में उसे मेजबान इंग्लैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। उसके बाद बांग्लादेश ने भी उसे हार दिया था।

वहीं, साउथ अफ्रीका की टीम में वापसी करने वाले हाशिम अमला ज्‍यादा बड़ी पारी नहीं खेल पाए। उन्‍होंने अपनी 9 गेंदों की पारी में एक चौके के साथ 6 रन बनाए। उनका कैच रोहित शर्मा ने लपका। उस समय टीम का स्‍कोर 11 रन था। इसके बाद सलामी बल्‍लेबाज क्विंटन डि कॉक का साथ देने के लिए मैदान पर खुद कप्‍तान मैदान में उतरे हैं। परंतु कॉक मात्र 10 रन बनाकर विराट कोहली द्वारा लपके गए। उनका शिकार भी जसप्रीत बुमराह ने किया। कॉक ने 17 गेंदों की पारी में एक चौका लगाया। साउथ अफ्रीका को दूसरा झटका 24 रन के स्‍कोर पर लगा।

इसके बाद यजुवेंद्र चहल ने संभल कर खेल रहे कप्‍तान फाफ और रासी वैन डेर ड्यूसेन को एक ही ओवर में आउट करके साउथ अफ्रीका टीम को जबरदस्‍त झटका दिया है। चहन ने दोनों को क्‍लीन बोल्‍ड किया। फाफ डु प्लेसिस 54 गेंदों पर चार चौकों के साथ 38 रन और रासी 37 गेंदों पर एक चौके के साथ 22 रन बनाकर आउट हुए। साउथ अफ्रीका के चार विकेट 20 ओवर में 80 रन के भीतर गिर गए। अभी स्‍कोर बोर्ड में नौ रन और ही जुड़े थे कि टीम का पांचवां विकेट जीन-पॉल डुमिनी के रूप में गिर गया। कुलदीप यादव ने डुमिनी को पगबाध किया। डुमिनी ने 11 गेंदों पर 3 रन बनाए। चहल ने 40 गेंदों पर एक चौके की मदद से 31 रन बनाने वाले डेविड मिलर को अपनी गेंद पर लपक कर साउथ अफ्रीका की टीम को छठां झटका दिया। चहल का चौथा शिकार एंडिले फेहलुकवायो बने। एंडिले को धौनी ने स्‍टंप किया। एंडिले ने 61 गेंदों पर दो चौकों और छक्‍के की मदद से 34 रन बनाए।

आखिर दो विकेट भुवनेश्‍वर कुमार ने लेकर साउथ अफ्रीका के स्‍कोर को 227 रन पर ही रोक दिया। कुमार ने 32 गेंदों पर तेजी से 1 चौके और 2 छक्‍कों की मदद से 42 रन ठोकने वाले क्रिस मॉरिस को कप्‍तान विराट कोहली के हाथों आउट करवाया। वहीं कुमार ने 50 ओवर की अंतिम गेंद पर इमरान ताहिर को केदार जाघव के हाथों आउट करवाया। इमरान खाता भी नहीं खोल पाए।

टीम इंडिया: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, केएल राहुल, एमएस धोनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, हार्दिक पंड्या, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह।

साउथ अफ्रीका: फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), क्विंटन डि कॉक (विकेटकीपर), हाशिम अमला, रासी वैन डेन डुसेन, डेविड मिलर, जेपी ड्यूमनी, एंडिले फेहलुकवायो, क्रिस मॉरिस, कगिसो रबाडा, इमरान ताहिर, तबरेज शम्सी।

ICC World Cup 2019: अभ्यास के दौरान कोहली के अंगूठे पर लगी चोट, साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैदान में…

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here