अरुणिमा सिन्हा ने रचा इतिहास, माउंमस विंसन पर फहराया तिरंगा

0
12

नई दिल्ली : पर्वतारोही  डॉ. अरुणिमा सिन्हा ने अंटार्कटिका की विंसन मैसिफ पर्वत की चोटी पर भारतीय ध्वज फहरा कर एक नया किर्तिमान स्थापित कर दिया है. अरुणिमा ने ये जानकारी सोशल साइट के जरीए दी. खराब मौसम की मार को झेलते हुए अरुणिमा ने ये मिशन पूरा किया है. वे 16 हजार फीट ऊंची पर्वट चोटी पर ऐसा करने वाली वह दुनिया की पहली दिव्यांग महिला बन चुकी हैं. अरुणिमा ने इसके साथ ही दुनिया की सात सर्वोच्च पर्वत चोटी फतह करने का बड़ा संकल्प पूरा कर लिया है.

अपनी आखिरी मंजिल की तरफ बढ़ने से पहले उन्होंने अपने आलोचकों का शुक्रिया अदा किया था. उन्होंने कहा था कि मैंने जब एवरेस्ट पर फतह की थी तब दोनों हाथ उठाकर जोर से चिल्लाना चाहती थी. मुझे पागल, विकलांग कहने वालों से कहना चाहती थी कि देखो मैंने कर दिखाया.

सिन्हा वॉलीबॉल खिलाड़ी थीं. अप्रैल, 2011 में लखनऊ से नई दिल्ली के सफर में कुछ बदमाशों ने उन्हें चलती ट्रेन से धक्का दे दिया था. दुर्घटना में उन्होंने अपनी एक टांग गवां दी. अरुणिमा की तमाम उपलब्धियों पर सरकार ने उन्हें पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया था. हाल में उन्हें ब्रिटेन की एक यूनिवर्सिटी ने डॉक्टरेट की मानद उपाधि से भी सम्मानित किया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here