बिहार में भी बरप सकता है आंधी – तूफान का कहर, 19 जिलों में अलर्ट जारी

0
9

नयी दिल्ली : देश के कई राज्यों में आंधी – तूफान की कहर से चालीस लोगों की मौत हो गयी है. वहीं ओला गिरने की वजह से फसल को भारी नुकसान पहुंचा है. इस बीच बिहार में भी तूफान का असर होने की संभावना जतायी जा रही है. हालांकि अभी तक किसी प्रकार के जान – माल के नुकसान होने की सूचना नहीं है.

सर्वाधिक असर गुजरात, राजस्थान और मध्यप्रदेश पर पड़ा है. इन राज्यों में 34 लोगों की मौत हो गई. बारिश से इन राज्यों में तापमान 40 डिग्री से कम हो गया है. मौसम विभाग ने बताया कि बुधवार और गुरुवार को भी मौसम ऐसा ही रहने का अनुमान है.

बिहार के 19 जिलों में तूफान को लेकर जारी किया गया अलर्ट
पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, सारण, छपरा, सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर, सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, सहरसा और मधेपुरा में अलर्ट जारी किया गया. इन जिलों में 70 किमी की रफ्तार से आंधी-पानी के साथ ओलावृष्टि हो सकती है.

पश्चिमी विक्षोभ के कारण नेपाल से सटे उत्तरी इलाकों में ऊपरी हवा का चक्रवात बना हुआ था. इधर बिहार में दो दिन से धरती तप रही थी. अचानक नमी बढ़ने के कारण तेजी से बादल बने. ऊपरी लेयर में चल रही पश्चिमी हवा और नीचे चल रही पूर्वी हवा आपस में मिल गयी. इस कारण तूफान की स्थिति बनी. उधर राजस्थान और उसके आसपास के इलाकों में पहले से ही ऊपरी हवा का चक्रवात बना हुआ था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here