मप्र, उप्र, राजस्‍थान और गुजरात में आंधी-तूफान का कहर, अब तक 34 की मौत

0
8
file photo
  • बारिश, ओले और आंधी की वजह से फसलों को भारी नुकसान

नई दिल्‍ली। पश्चिम और उत्‍तर भारत में मंगलवार देर रात आए आंधी और तूफान से 28 लोगों के मरने की सूचना है। कई जगहों पर भारी बारिश के साथ ओले गिरने से फसलों को भी भारी नुकसान पहुंचा है। तूफान और बारिश के कारण उत्‍तर भारत के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। कई जगहों पर घरों को नुकसान पहुंचने और पेड़ों की उखड़ने की सूचना है। कई जगह वाहन भी तूफान की चपेट में आ गए और विद्युत आपूर्ति भी प्रभावित हुई। मौसम विभाग के अनुसार राजस्‍थान और उत्‍तर प्रदेश अगले 24 घंटे में भारी आंधी और तूफान आ सकता है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार राजस्‍थान में तूफान के कारण 9 लोगों की मौत की खबर है। बस्‍सी और जमवाराढ़ में दीवार गिरने से दो लोगों की मौत की सूचना है। वहीं, झालावाड़ में चार बच्‍चों और उदयपुर में दो युवकों की मौत हो गई है। मौसम विभाग के अनुसार आज बुधवार को भी पश्चिमी और पूर्वी राजस्‍थान में तेज हवाएं चलने के साथ बारिश हो सकती है। ओलावृष्टि और बारिश के बाद जयपुर का पारा गिरकर 11.6 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। चित्‍तौड़ में 22 मिलीमीटर बारिश हुई।

उधर, मध्‍य प्रदेश में आंधी और तूफान से 10 लोगों के मरने और कई के घायल होने सूचना है। इसके साथ ही यहां पर दो दिनों में बारिश और आंधी-तूफान की वजह से मरने वाले लोगों की संख्‍या 16 पहुंच गई है। इंदौर में बारिश और बिजली गिरने से एक ही परिवार के तीन लोगों की मौत की खबर है। छिंदवाड़ा में तापमान 28 डिग्री गिर गया और बारिश से हजारों क्विंटल गेहूं भीगने की सूचना है। मंदसौर और नीमच में जमकर ओले पड़ने के बाद रातभर वर्षा होती रही।

गुजरात में भी आंधी-तूफान से 9 लोगों के मरने की सूचना है। वहीं, उत्‍तर प्रदेश में भी तेज हवाओं की वजह से पारे ने 10.5 डिग्री का गोता लगाने से लोगों को गर्मी से काफी राहत मिली। तेज हवाओं की वजह से लोगों काफी परेशानी भी उठानी पड़ी। बुधवार को राजधानी लखनऊ और उसके आसपास के क्षेत्रों में आंधी-तूफान और बारिश का अनुमान है। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार बुधवार को बादलों की आवाजाही के साथ तेज रफ्तार हवा तापमान में गिरावट लाएंगी।

मुजफ्फरपुर: कहर बनकर टूटे आदमखोर तेंदुए को लाठीडंडों से मार गिराया

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here