नये साल के पहले दिन सबसे प्रदूषित शहर रहा पटना

0
10

पटना। केंद्रीय प्रदुषण नियंत्रण पर्षद नई दिल्ली द्वारा जारी नेशनल एयर क्वालिटी इंडेक्स के अनुसार नए साल के पहले दिन देश के 69 शहरों में वायु प्रदूषण में पहले और दूसरे स्थान पर बिहार का पटना और मुजफ्फरपुर पहुंच गया है। यह पहली बार हुआ है कि तीनों शहर एक साथ सिवियर श्रेणी में आ गए है।

वायु गणवत्ता की जांच के लिए तीन श्रेणियां बनाई गयी है। पांचवे श्रेणी को सिवियर नाम दिया गया है जोकि सबसे खराब श्रेणी में आता है। तीनों शहरों का सुचकांक मुल्य देखे तो चार सौ से पार है। जो कि दूषित वायु का संकेत देता है।पटना का 454, मुजफ्फरपुर का 449 और गया का 410 है।

सबसे प्रदुषित माना जाने वाला शहर दिल्ली का राष्ट्रीय वायु गुणवत्ता सूचकांक 393 हो गया है। इससे यह पता चलता है कि पटना की वायु दिल्ली की वायु से ज्यादा जहरीली है। वायु इतने खतरान स्तर तक पहुंचने का कारण पीएम 2.5 को माना गया है।

गौरतलब है कि बिहार राज्य प्रदुषण नियंत्रण पर्षद ने सरकार के आदेश पर पहली बार सात महीना पहले एक्शन प्लान तैयार किया था। सीपीसीबी ने देश के सभी राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को सलाह दी है कि वे बिहार प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मॉडल को अपनाएं या इसी तर्ज पर एक्शन प्लान बनाकर वायु प्रदूषण जैसी समस्या से निजात दिलाएं। इसका असर दिल्ली में तो दिखा लेकिन पटना में अब भी लागू होने का इंतजार किया जा रहा है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here