बिहार में नीतीश ने शहनवाज सहित भाजपा की ये सीटें छीनी, जानें

0
28
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार।

 

पटना : बिहार एडीए में आज सीटों का बंटवारा हो गया. बिहार में नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल यूनाइटेड ने भाजपा की कई ऐसी सीटें हासिल कर ली हैं, जिससे उसके प्रत्याशी चुनाव जीतते रहे हैं. भारतीय जनता पार्टी की सीटिंग सीट सीवान, बाल्मिकीनगर, झंझारपुर, गया व गोपालगंज सीट जनता दल यूनाइटेड के खाते में चली गयी है. सीवान ने ओमप्रकाश यादव, बाल्मिकीनगर से सतीश चंद्र दूबे, झंझारपुर से वीरेंद्र कुमार चैधरी, गया हरी मांझी व गोपालगंज से जनक राम भाजपा के निवर्तमान सांसद हैं, जिनकी सीट अब सहयोगी दल के पास जाने के कारण उनका टिकट भी कट गया है.

भाजपा ने सहयोगी जदयू के लिए इतने ही समझौते नहीं किये हैं, उसने जदयू को कई ऐसी सीटें भी दी हैं, जिससे पहले उसके प्रत्याशी सांसद रहे हैं या फिर पिछले चुनाव में थोड़े मतों से हारे हैं. जैसे भागलपुर सीट जदयू के खाते चली गयी, जहां से पिछली बार शहनवाज हुसैन मोदी लहर के बावजूद हार गये थे. इससे पहले वे दो बार उस सीट से जीते थे. वहीं, भागलपुर के बगल की बांका सीट से भाजपा उम्मीदवार पुतुल कुमारी सांसद भी रही हैं और पिछली बार नंबर दो पर रही थीं, लेकिन इस बार यह सीट जदयू के खाते चली गयी.

हालांकि बांका सीट परंपरागत रूप से समाजवादियों की सीट है. पुतुल कुमारी दिवंगज समाजवादी नेता दिग्विजय सिंह की पत्नी हैं, जो नीतीश से मतभेद के कारण अलग हो गये थे. दिग्विजय सिंह के निधन के बाद पहले यहां से निर्दलीय चुनाव जीतने वाली पुतुल कुमारी पिछली बार भाजपा उम्मीदवार के रूप में लड़ी थीं, लेकिन हार गयीं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here