बर्ड फ्लू की जांच के लिए 4 जनवरी को केंद्रीय टीम आएगी बिहार

0
11

पटना। प्रदेश में बढ़ते बर्ड फ्लू के मामले को देखते हुए राज्य सरकार ने जांच टीम को हाई अलर्ट पर रखा गया है। बर्ड फ्लू के बढ़ते मामले को देखते हुए केंद्र से भी एक टीम चार जनवरी को बिहार के दौरे पर आ रही है। जो पटना जू और मुंगेर में बर्ड फ्लू के वायरस की जांच करेगी।

केंद्र की इस टीम में बिहार सहित कोलकाता और पुणे के एस्सपर्ट शामिल होंगे। बर्ड फ्लू के कारण पटना का चिड़ियाघर पिछले नौ दिनों से बंद है। इससे पहले मुंगेर के मोबारकचक और जमालपुर के असरगंज में बर्ड फ्लू की पॉजीटिव रिपोर्ट मिली है।

वही, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि पर्यावरण विभाग पूरे मामले पर गंभीर है और स्थिति पर काबू पाने की कोशिश की जा रही है। स्वास्थ्य विभाग इस कोशिश में है कि बर्ड फ्लू का प्रभाव इंसानों पर ना पड़े इसकी कोशिश की जा रही है। अगर ऐसी शिकायत मिलती है तो ऐसी स्थिति में स्वास्थ्य विभाग आवश्यक कार्रवाई करने को तैयार है।

पिछले दिनों राजधानी पटना के आर्ट कॉलेज में भी कई दिन से लगातार मृत पक्षी पाए जा रहे हैं। पटना जू में मरे हुए मोरों की जांच में एच5एन1 एविएन इन्फ्लुएंजा की पुष्टि हुई थी, जिसके बाद जिले के 30 पॉल्ट्री फार्म से सेंपल लेकर जांच के लिए कोलकाता भेजा गया। वहीं कई अन्य पक्षियों के भी सैंपल लिए गए हैं। पशु स्वास्थ्य एवं उत्पादन संस्थान की निदेशक ने बताया कि 375 सैंपल जांच के लिए भेजा गया है। बांका, लखीसराय, पटना सिटी सहित अन्य जगहों से भी जांच के लिए 185 सैंपल आए हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here